कास्टिंग डायरेक्टर आर के प्रजापति ने फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में हो रहे फर्जी आडिशन और कास्टिंग करने के नाम पर पैसे ऐंठने वालो को फिर से एक बार जोरदार लताड़ लगाई है। 

प्रजापति ने कहा की आजकल आर्टिस्ट कार्ड के नाम पर बहुत सारे फ्रेशर आर्टिस्ट से एक मोटी रकम मांगी जा रही है, और ऐसे पैसे मंगवाने वाले सभी फर्जी लोग होते है। आर्टिस्ट को पैसे देने के 5 – 7 दिन बाद पता चलता है कि वो पैसे लेके रफूचक्कर हो गया है। ऐसे लोग पर साइबर क्राइम में रिपोर्ट करना चाहिए । और फ्रेजर आर्टिस्ट हमेशा ध्यान रखे की पैसे मांगने वाले लगभग कास्टिंग डायरेक्टर फर्जी होते है, कभी भी किसी को भी आर्टिस्ट कार्ड, काम दिलाने के बहाने, लीड रोल देने के बहाने पैसे नही देवे, इन लोगो को पैसे मिलने के बाद वो पतली गली से रफूचक्कर हो जाते है।

आपको बता दे की आर के प्रजापति ने इंडस्ट्री में हो रहे स्कैम और फ्रॉड के बारे में बहुत बार आगाह किया है और वो अपनी WoB Casting के पेज पर हमेशा किसी ना किसी फर्जी कास्टिंग और आडिशन वाली कंपनियों का परदा पास रहते है।

आरके के प्रजापति का पूरा नाम राम कुंवार प्रजापत है, जिनका जन्म 02 अक्टूबर 1997 को बीदासर राजस्थान में रहने वाले एक छोटे से परिवार में हुआ, उनका बचपन्न से लेके आज तक का जीवन बहुत संघर्ष में बीता है, प्रजापति ने महाराजा गंगा सिंह विश्वविधालय से एमकॉम की पढ़ाई की है, पढ़ाई के साथ साथ वो अन्य काम करके अपना खर्चा निकलते थे। 

प्रजापति 2014 में एक्टर बनने की ख्वाइश से मुंबई आए ओर यहां अनुपम खेर के एक्टिंग प्रिपेयर इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का शॉर्ट कोर्स किया जिसमे उन्होंने एक्टिंग की बारीकियां सीखी। मुंबई में अलग अलग जगहों पर आडिशन देके थक चुके थे, फिर उनके दीमक में एक बात ध्यान में आया की सभी मुंबई में एक्टर बनने आते है अगर ऐसे ही चलता रहा तो कोई काम देने वाले प्रोडक्शन हाउस, कास्टिंग कम्पनी वगैरा सब इनके लिए काम पड़ जायेंगे तो उसी दिन से उन्होंने एक कास्टिंग कम्पनी में कास्टिंग असिस्टेंट और कोऑर्डिनेटर की जॉब की फिर उन्होंने 2016 में अपनी WoB Casting कंपनी की शुरुआत की, शुरुआती दौर में उनको 2 महीने कोई बड़ा नही मिला लेकिन बाद में उनको ऑडियंस, साइड रोल मॉडल, आर्टिस्ट कॉर्डिनेटर का काम मिलने लगा और ऐसे करके वो धीरे धीरे आगे बढ़ते गए। 

आर के प्रजापति ने राजस्थानी फिल्म नैना को नीर में एक्टिंग भी की है । फिल्म एनी टाइम हेकड़ी, सन ऑफ मारवाड़ में सिर्फ कास्टिंग ही नही उन्होंने लाइन प्रोड्यूसर और असिस्टेंट डायरेक्शन भी किया है। फिल्म एनी टाइम हेकड़ी की शूटिंग तो आर के प्रजापति की देख रेख में ही पूरी की गई है।

प्रजापति सोशल वर्कर भी है जो को समय समय पर पेड़ पौधे लगाते रहते है, जरूरतमंद को कपड़े, कंबल, खाना भी देते रहते है। लेकिन कभी भी किसी के सामने नहीं आते है। उनका मानना है कि जो कार्य धर्म पुण्य के लिए किए जाए उनका कभी कोई दिखावा नहीं करना चहिए।

उन्होंने बहुत सी फिल्में में काम किया है और उनका अलग अलग लोकल न्यूजपेपर में बड़े बड़े आर्टिकल भी छपे है।

Article by Reet Sharma

Post a Comment

Previous News Next News